LCI Learning

Share on Facebook

Share on Twitter

Share on LinkedIn

Share on Email

Share More

Madhab Kumar Mitra (Dy. Engineer)     05 September 2022

Cctv installation dispute related to neighborhood.

महोदय मैंने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने घर के सामने की गली सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये है । इस सड़क की चौड़ाई मात्रा 12 फिट है ।

महोदय प्रकाश के backlight effect के कारण इस कैमरे के फुटेज में हमारे पड़ोसी के घर का गेट के भीतर का बहुत ही थोड़ा सा ही भाग दिखाई देता है जिसे वह अपने लिए गैरेज की तरह इस्तेमाल करता है । इसके अतिरिक्त इनके घर के भीतर के शेश सभी भाग प्रकाश के backlight effect के कारण हमेशा काला ही दिखाई पड़ता है । महोदय इस केमरे के फुटेज में कही भी हमारे पड़ोसी के ड्राइंग रूम एवं टॉयलेट एवं बाथरूम एवं कोई भी लिविंग अथवा बेड रूम का कोई भी भाग दिखाई नही देता है । इस केमरे की एक फुटेज इस पत्र के साथ संकलित है । 

महोदय मेरे पड़ोसी ने थाने मे यह शिकायत करता है कि उसका निजता भंग हो रहा है । इस कारण इस केमरे को अपने घर के गेट से घुमाने को कह रहा है । महोदय यदी हम इस केमरे को घुमा देते है तो गली सड़क का काफी सारा हिस्सा कैमरे की रेंज से बाहर हो जाएगा । इससे केमरे को लगाने का औचित्य ही समाप्त हो जाएगा ।

महोदय इस समस्या के स्थाई समाधान हेतु मुझे उच्चतम अथवा सर्वोच न्यायालय का एक ऐसा जजमेंट चाहिये जिसमे यह कहा गया हो कि यदि किसी ने अपनी घर की सुरक्षा की दृष्टि से अपनी गली सड़क में कैमरे लगवाये हो जिसके फुटेज में पड़ोसी का गेट दिखाई देता हो लेकिन इसमे कही भी पड़ोसी के ड्राइंग रूम एवं टॉयलेट एवं बाथरूम एवं कोई भी लिविंग अथवा बेड रूम का कोई भी भाग नही दिखाई देता हो तो ऐसे मे कैमरे की लोकेशन एवं इसके फुटेज को जायज माना जायेगा । 

कृपया करके ऐसे जजमेंट का हमे रेफरेन्स हमे देने की कृपा करें ।



Learning

 2 Replies

Rama chary Rachakonda (Secunderabad/Highcourt practice watsapp no.9989324294 )     06 September 2022

there is no permission required for installing of CCTV at your premises , however if you are resident of a complex than you may intimate to the society and/or the maintenance committee for the same, however the same is also not mandatory which please note.Inform to nearest police. they will assist you.

P. Venu (Advocate)     07 September 2022

Protection of privacy does not entitle you to intrude into the neighbour's privacy. 


Leave a reply

Your are not logged in . Please login to post replies

Click here to Login / Register  



Post a Suggestion for LCI Team
Post a Legal Query