LCI Learning

Share on Facebook

Share on Twitter

Share on LinkedIn

Share on Email

Share More

raj kumar ji (LAW STUDENT )     23 February 2011

Can pan masala,gutkha is banned ???????

 

नई दिल्ली. देश में गुटखा, तंबाकू और पान-मसाला बेचने वाली कंपनियों पर सुप्रीम कोर्ट की गाज गिर सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गठित तकनीकी विशेषज्ञों की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा है कि इन उत्पादों में सेहत के लिए नुकसानदेह पदार्थ हैं। रिपोर्ट सौंपते हुए सरकार ने यह भी बताया है कि 1997 से ही केंद्र सरकार इन उत्पादों पर पाबंदी लगाना चाहती है।



डॉ. श्रीनाथ रेड्डी की अध्यक्षता में गठित सात सदस्यीय विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट की प्रति ‘भास्कर’ के पास है। यह १३२क् पन्नों की है। इसमें कहा गया है, ‘विभिन्न शोधों से पुख्ता सबूत मिले हैं कि गुटखा, तंबाकू और पान-मसाला से मुंह, गले और पैन्क्रियाटिक कैंसर होने का खतरा होता है।’ रिपोर्ट शीर्ष कोर्ट को सौंप दी गई है।



रिपोर्ट में आगे लिखा है, ‘आंकड़ों से साफ है कि देश में तंबाकू नियंत्रण पर सरकार के सालाना खर्च से कहीं ज्यादा पैसा तंबाकू से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम में खर्च होता है। यह खर्च, तंबाकू कंपनियों द्वारा मिलने वाले राजस्व कर से 16 फीसदी ज्यादा है।’



स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोर्ट को यह भी बताया है कि उनके विभाग की एक समिति ने 26-27 नवंबर 1997 को हुई बैठक में भी तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का पक्ष लिया था।



इससे पहले, 7 दिसंबर 2010 को एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गुटखा, पान मसाला और तंबाकू उत्पादन में लगी कंपनियां लोगों की सेहत खराब करने के लिए जिम्मेदार हैं। पर्यावरण के लिए नुकसानदेह मानते हुए शीर्ष कोर्ट ने सभी गुटखा उत्पादों की प्लास्टिक पैकिंग पर 1 मार्च से रोक लगाने के निर्देश दिए थे। कोर्ट ने तंबाकू उत्पादों से सेहत के नुकसान पर स्वास्थ्य मंत्रालय से एक रिपोर्ट भी मांगी थी।



Learning

 4 Replies

shrikant chede (law officer)     23 February 2011

It shold be banned

N.K.Assumi (Advocate)     23 February 2011

Raj sir, I wish your query were in english. But if tobacco can be banned why not other materials that is dangerous to health?

Tarun Dhingra (Advocate)     07 May 2011

 

YAAR BAN KARNA ITNA ASAAN NAHI HAI I THINK EVERY WELL EDUCATED PEOPLE WOULD SAY

YAAR IT SHOULD BE BANNED

 I M ALSO SUPPORTING ALL THOSE PEOPE WHO R AGAINST THIS . BUT PROBLEM IS THAT 

A ALTERNATE EMPLOYMENT SHOULD B GIVEN TO THE WORKER OF THIS INDUSTRY . WHAT I THINK IT IS VERY EASY TO SAY BAN KARO NA . BUT IT IS VERY DIFFICULT TO GIVE THEM A ALTERNATIVE EMPLOYMENT ..SO IT SHOULD B BANNED BUT IN PHASIS AND BY PROVIDING EMPLOYMENT . hope for the best ???????????


(Guest)

I also hear this news but till date ,all these are available in shop.

A person knows that its injurious to health yet they dont giveup this bad habit.

Many person are ruined and their family members are also face problems in life because of this pan masala,gutkha etc.

Awareness is very important but what about addiction ?


Leave a reply

Your are not logged in . Please login to post replies

Click here to Login / Register  



Post a Suggestion for LCI Team
Post a Legal Query