Exclusive HOLI Discounts!
Get Courses and Combos at Upto 50% OFF!
Upgrad
LCI Learning

Share on Facebook

Share on Twitter

Share on LinkedIn

Share on Email

Share More

Swami Sadashiva Brahmendra Sar (Nil)     14 February 2011

Virtual University

Virtual or syber University opening soon !

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तैयारियां शुरू की, वर्ष 2012 में लांच करने की है योजना
देश में जल्द खुलेंगी
साइबर यूनिवर्सिटी
स्र
अमर उजाला ब्यूरो
नई दिल्ली। वह दिन दूर नहीं, जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए देश में साइबर यूनिवर्सिटी मौजूद होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपनी तरह की इस बिल्कुल नई अवधारणा पर काम तेज कर दिया है। उसकी योजना साल 2012 में इसे लांच करने की है। साइबर (वर्चुअल) यूनिवर्सिटी का प्रबंधन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) करेंगे। इन संस्थानों ने वीडियो और वेब कोर्स तैयार कर लिया है। इसका सर्वर फिलहाल चेन्नई आईआईटी में लगाया गया है जबकि बाकी छह पुरानी आईआईटी में भी जल्द सर्वर लग जाएंगे। अगले तीन माह में डेढ़ सौ प्रयोगशालाएं खोलने का लक्ष्य है। इसके बाद परीक्षा की प्रक्रिया तय करने पर काम शुरू होगा।
साइबर यूनिवर्सिटी के लिए जरूरी वीडियो और वेब कोर्स, अपने सर्वर, लैब और परीक्षा प्रणाली में से दो पूरी कर ली गई हैं। तीसरी यानी लैब पर सूचना प्रौद्योगिकी के मार्फत शिक्षा के राष्ट्रीय मिशन (एनएमई आईसीटी) के तहत दो साल पहले काम शुरू हो गया है यानी परियोजना उम्मीद के मुताबिक रफ्तार से आगे बढ़ रही है। साइबर यूनिवर्सिटी की तुलना कुछ हद तक दूरस्थ शिक्षा दे रहे इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से की जा सकती है लेकिन तकनीकी क्षेत्र में यह अभिनव प्रयोग होगा।
सूत्रों के अनुसार, अभी तक इंजीनियरिंग जैसे तकनीकी विषय के विशेषज्ञ और फैकल्टी अपनी जानकारी को खुलकर बांटने पर सहमत नहीं थे लेकिन इधर बीच उनकी सोच बदली है। कई लोगों ने गुणवत्तापरक शिक्षा को समय की मांग बताते हुए साइबर विवि की अवधारणा का न सिर्फ समर्थन किया है बल्कि योगदान की भी हामी भरी। इससे मंत्रालय का हौसला बढ़ा जिसका नतीजा वीडियो, वेब कोर्स और अपने सर्वर के रूप में सामने है।
ड्
आईआईटी के जिम्मे होगा प्रबंधन
ड्
वेब-वीडियो कोर्स और सर्वर तैयार
ड्
तीन माह में डेढ़ सौ लैब का लक्ष्य
आईआईटी जैसी शिक्षा सबके लिए
देश में अच्छे फैकल्टी की कमी और इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई के खराब स्तर की समस्या से निपटने के लिए सातों आईआईटी ने 260 वीडियो-वेब कोर्स (पीजी) और सर्वर बनाया है। हर कोर्स में आईआईटी फैकल्टी के 40-40 लेक्चर शामिल हैं। एनपीटीईएल के तहत जारी परियोजना का अगला लक्ष्य एक हजार कोर्स तैयार करना है। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को सर्वर लांच कर देश-दुनिया के सभी छात्रों, फैकल्टी, प्रोफेशनल लोगों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों के लिए आईआईटी जैसी शिक्षा पाना आसान कर दिया। कोई भी आसानी से इसे इंटरनेट और मोबाइल पर भी डाउनलोड कर सकता है।
द्


Learning

 1 Replies

Bhartiya No. 1 (Nationalist)     15 February 2011

Sir, thanks for this information.

Good step,

Standard of education must go up as only advancement in technology can solve and protect us.


Leave a reply

Your are not logged in . Please login to post replies

Click here to Login / Register